Promotion for government servants: पात्र शासकीय सेवकों को शीघ्र दी जाए पदोन्नति

Must read

Joint collectors transfers: संयुक्त कलेक्टरों के तबादले

भोपाल । 25 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)  ...

Promotion in police: पुलिस में पदोन्नति का रास्ता साफ़

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स) 

Transfer to police headquarters: पुलिस मुख्यालय में तबादले

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)

भोपाल । 20 जनवरी, (प्योरपॉलीटिक्स) 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी विभागों के शासकीय कर्मचारियों को पात्रता अनुसार शीघ्र पदोन्नति दी जाए। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग बिना विलंब के नियमानुसार सर्वसम्मत हल निकालकर कार्रवाई करे। अब इस कार्य में और अधिक विलंब नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विभागीय कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति के संबंध में अधिकारी यह न लिखे कि निर्देश जारी किए गए, यह बताएं कि क्या कार्य हुआ है। केवल कनिष्ठ कार्यालय को निर्देश जारी करना वरिष्ठ कार्यालय का दायित्व नहीं है। कार्य सुनिश्चित कराना भी जरूरी है।

मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में सामान्य प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग मंत्री इंदर सिंह परमार, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार, प्रमुख सचिव मनोज गोविल, प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी आदि उपस्थित थे।

प्रदेश के बाहर प्रदेश की संपत्ति पर न हो कब्जे

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि मध्यप्रदेश की अन्य प्रदेशों में स्थित सम्पत्तियां की नियमित रूप से देखरेख की जाए तथा इन पर कब्जे न हों, इसका ध्यान रखा जाए। बताया गया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप की अनुशंसा के अनुरूप मध्यप्रदेश लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन विभाग का गठन कर लिया गया है।

हर शासकीय कर्मचारी हो आई.टी. में दक्ष

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हर शासकीय कर्मचारी को सूचना तकनीकी में दक्ष होना जरूरी है। इसके लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाए।

सेवानिवृत्ति पर हो स्वत्वों का एकमुश्त भुगतान

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी शासकीय सेवकों को सेवानिवृत्ति पर उनके सभी स्वत्वों का एकमुश्त भुगतान सुनिश्चित किया जाए। यह कर्मचारी कल्याण का प्रमुख बिन्दु है।

प्रदेश में लागू हो ई-ऑफिस प्रणाली

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रदेश में ई-ऑफिस प्रणाली प्रारंभ की जाए। सर्वप्रथम मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की जाए। इसके लिए टाइम बाउण्ड कार्यक्रम बनाएं तथा आवश्यक प्रशिक्षण दें। मंत्रियों, विधायकों को भी इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जाए। शासकीय सेवकों की सेवा पुस्तिकाओं के डिजिटलाइजेशन का कार्य भी शीघ्र पूर्ण किया जाए।

समय पर मिले जाति, आय, मूल निवासी प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि आवेदकों को जाति, आय, मूल निवास आदि प्रमाण पत्र समय पर मिलना सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग सुपरविजन कर कार्य सुनिश्चित कराए।

‘परफैक्ट’ हो सामान्य प्रशासन विभाग का कार्य

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि सामान्य प्रशासन विभाग शासन का अत्यंत महत्वपूर्ण विभाग है। यह अन्य विभागों के कार्य का सुपरविजन भी करता है। इसका कार्य ‘परफैक्ट’ होना चाहिए।

Also Read- Illegal liquor business: अवैध शराब का व्यवसाय पूरी तरह समाप्त किया जाये

Also Read- मुख्यमंत्री चौहान ने म.प्र. जल निगम के संचालक मंडल की बैठक ली

Also Read- Sambal Yojna: मुख्यमंत्री चौहान ने संबल में 10285 हितग्राहियों को 224.08 करोड़ रूपए की अनुग्रह सहायता राशि अंतरित की

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Joint collectors transfers: संयुक्त कलेक्टरों के तबादले

भोपाल । 25 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)  ...

Promotion in police: पुलिस में पदोन्नति का रास्ता साफ़

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स) 

Transfer to police headquarters: पुलिस मुख्यालय में तबादले

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)

नीमच और बैतूल कलेक्टर के तबादला आदेश जारी।

भोपाल । 8 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स) नीमच और बैतूल कलेक्टर के तबादला आदेश जारी।