मुख्यमंत्री चौहान ने राम माधव की पुस्तक 'बिकॉज़ इंडिया कम्स फर्स्ट' का विमोचन किया

Must read

Joint collectors transfers: संयुक्त कलेक्टरों के तबादले

भोपाल । 25 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)  ...

Promotion in police: पुलिस में पदोन्नति का रास्ता साफ़

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स) 

Transfer to police headquarters: पुलिस मुख्यालय में तबादले

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)

भोपाल । 30 जनवरी, (प्योरपॉलीटिक्स) 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सारी दुनिया एक परिवार है, यह भारत का चिंतन है। धर्म की जय हो, अधर्म का नाश हो, प्राणियों में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो, यह हमारी विचारधारा है। हमारा दर्शन एकात्म मानववाद है। हम हर प्राणी में ईश्वर का दर्शन करते हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद देश हित में कड़े व बड़े निर्णय लिए गए हैं, जिनकी पहले सिर्फ चर्चा होती थी परंतु लेने की हिम्मत किसी में नहीं थी। मुख्यमंत्री चौहान ने आज राम माधव की पुस्तक ‘बिकॉज इंडिया कम्स फर्स्ट’ का विमोचन किया। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रुप में अरुण कुमार, कृषि मंत्री कमल पटेल आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन होटल जहांनुमा पैलेस में ‘एमपी थिंकर्स फोरम’ द्वारा किया गया। पुस्तक के विमोचन के बाद पुस्तक पर परिचर्चा आयोजित हुई।

विशेष अतिथि अरुण कुमार ने कहा कि भारत मात्र एक भौगोलिक इकाई नहीं है, अपितु हजारों-हजार वर्षों के गंभीर चिंतन का प्रवाह है, जिसका उद्गम हर प्राणी में ईश्वर के दर्शन से हुआ तथा जिसे हमारे ऋषि-मुनियों ने मूल्य आधारित समाज का निर्माण कर खड़ा किया। भारत एक जीवन जीने का तरीका है, जो सबके कल्याण का पक्षधर है।

राजनीतिक स्वतंत्रता तो मिल गई पर मानसिक एवं वैचारिक दासता रही

अरुण कुमार ने कहा कि वर्ष 1947 में हमें राजनीतिक स्वतंत्रता तो मिल गई, परंतु मानसिक और वैचारिक दासता बनी रही। अब हम उस दासता से धीरे-धीरे बाहर आ रहे हैं। देश को बहुत समय बाद ऐसी सरकार मिली है, जिसमें देश हित में कड़े निर्णय लेने का साहस है। आज हम अपनी प्राचीन परंपराओं, जीवन मूल्यों से दोबारा परिचित हो रहे हैं।

पुस्तक में दुर्लभ लेखों का संग्रह

अरुण कुमार ने कहा कि राम माधव की पुस्तक ‘बिकॉज इंडिया कम्स फर्स्ट’ में राष्ट्रीयता, धर्म संस्कृति राजनीति आदि विषयों पर महत्वपूर्ण लेखों का दुर्लभ संग्रह है। इसमें राम जन्मभूमि, जम्मू कश्मीर, लोकतंत्र, संविधान, महात्मा गांधी, डॉक्टर बी आर अंबेडकर आदि पर महत्वपूर्ण लेख संग्रहीत हैं।

राष्ट्रहित सर्वोपरि – पुस्तक का संदेश

पुस्तक के लेखक राम माधव ने कहा कि इस पुस्तक का संदेश है हमारा देश, हमारा राष्ट्र सर्वोपरि है। हमारे हर विचार में राष्ट्र का हित सबसे ऊपर होना चाहिए। हमारा हर निर्णय राष्ट्र के उत्थान के लिए होना चाहिए। हमें अपने राष्ट्रहित के संकल्प को पूरी दृढ़ता के साथ चरितार्थ करना चाहिए। गत दिनों देश में लिए गए निर्णय कश्मीर में धारा 370 हटाना, सीएए, एनपीआर, कृषि सुधार कानून, देश की सीमाओं की रक्षा के लिए उठाए गए कदम आदि सभी राष्ट्रहित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय हैं।

अलग होगा कोविड के बाद का विश्व

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति के.जी. सुरेश के साथ पुस्तक पर चर्चा के दौरान राम माधव ने कहा कि कोविड के बाद का विश्व एकदम अलग होगा। इसमें पर्यावरण, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर विशेष जोर होगा। भारत इन तीनों क्षेत्रों में विश्व का नेतृत्व कर सकता है। हम प्रकृति को मां मानते हैं, योग और आयुर्वेद स्वास्थ्य सुरक्षा में अत्यंत उपयोगी हैं तथा सूचना प्रौद्योगिकी एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी भारत बहुत आगे है।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Joint collectors transfers: संयुक्त कलेक्टरों के तबादले

भोपाल । 25 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)  ...

Promotion in police: पुलिस में पदोन्नति का रास्ता साफ़

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स) 

Transfer to police headquarters: पुलिस मुख्यालय में तबादले

भोपाल । 9 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स)

नीमच और बैतूल कलेक्टर के तबादला आदेश जारी।

भोपाल । 8 फरवरी , (प्योरपॉलीटिक्स) नीमच और बैतूल कलेक्टर के तबादला आदेश जारी।